वैक्सीन बनाने की दौड़ में यह कंपनी सबसे आगे

वैक्सीन बनाने की दौड़ में यह कंपनी सबसे आगे

सेहतराग टीम

दुनियाभर में कोरोना की वैक्सीन पर काम चल रहा है। वैज्ञानिक इसे की विकसित करने के लिए दिन-रात जुटे हुए हैं। साथ ही अलग-अलग देश अलग-अलग वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। हालांकि अमेरिका स्थिति कंपनी मॉडर्ना' की ओर से किए शोध के नतीजों ने लोगों की उम्मीद बढ़ा दी है। अब मेरिका स्थित बायो टेक्नॉलजी कंपनी मॉडर्ना वैक्सीन विकसित करने के दौड़ में शामिल 118 उम्मीदवारों से आगे ही गयी है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की जानकारी के अनुसार, आठ कोविड-19 टीकों का नैदानिक परीक्षण किया जा रहा है जबकि 110 उम्मीदवार अभी खोज ही कर रहे हैं। मॉडर्ना ने कहा कि उसके टीके 'एमआरएनए-1273' के शुरुआती आंकड़े दर्शाते हैं कि इसने आठ स्वस्थ लोगों के भीतर प्रतिरोधक एंटीबॉडी पैदा कर दी है।

वहीं ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित किया जा रहे वैक्सीन पर भी लोगों की उम्मीद बनी हुई है। इसका परीक्षण छह बंदरों पर किया गया था जो कि सफल भी हुआ था। पिछले महीने के अंत में इसका मानव शरीर पर भी परीक्षण शुरू कर दिया गया।

ब्रिटेन स्थित आंकड़ा विश्लेषक एवं परामर्श कंपनी 'ग्लोबल डेटा' में संक्रामक रोग से जुड़े विभाग के असोसिएट निदेशक माइकल ब्रीन ने कहा, मॉडर्ना के पास एकमात्र टीका है, जिसने कोविड-19 रोग के खिलाफ किसी भी प्रकार की प्रतिरक्षात्मक प्रतिक्रिया का प्रदर्शन किया है, लिहाजा हमारे ख्याल से यह कंपनी टीका विकसित करने की दौड़ में काफी आगे है। ब्रीन ने कहा, मानव शरीर पर जिन टीकों का परीक्षण किया गया है उनमें से केवल दो टीके ही कारगर साबित हुए हैं। उन्होंने कहा कि मॉडर्ना के अध्ययन से साबित होता है कि इस टीके के इस्तेमाल से मानव शरीर में वायरस के खिलाफ एक एंटीबॉडी विकसित की जा सकती है।

 

इसे भी पढ़ें-

रिसर्च: चाय में पाया गया वायरस को रोकने वाला तत्व, इम्यूनिटी इम्प्रूव करने में सक्षम

मशहूर वायरोलॉजिस्ट इयान लिपकिन ने कहा- अगले साल तक आ सकती है कोरोना की वैक्सीन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।